Karwa Chauth Vrat 2019: करवा चौथ 2019


Karva Chauth 2019 Vrat Guide: करवा चौथ में किन बातो का रखे ध्यान नहीं तो पति को हो सकता है नुकशान



Karva Chauth 2019 Vrat Guide: करवा चौथ में किन बातो का रखे ध्यान नहीं तो पति को हो सकता है नुकशान

Karwa Chauth Vrat 2019: भारत में हिंदू धर्मग्रंथों, पौराणिक ग्रंथों और शास्त्रादि के अनुसार हर महीने कोई न कोई उपवास, कोई न कोई पर्व, त्यौहार या संस्कार आदि आता ही है लेकिन कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को जो उपवास किया जाता है उसका सुहागिन स्त्रियों के लिये बहुत अधिक महत्व होता है।

दरअसल इस दिन को करवा चौथ का व्रत किया जाता है। माना जाता है कि इस दिन यदि सुहागिन स्त्रियां उपवास रखें तो उनके पति की उम्र लंबी होती है और उनका गृहस्थ जीवन सुखद होने लगता है।



Also Read: Karwa Chauth 2019: जानिए चांद को छलनी से क्यों देखा जाता है

हालांकि पूरे भारतवर्ष में हिंदू धर्म में आस्था रखने वाले लोग बड़ी धूम-धाम से इस त्यौहार को मनाते हैं लेकिन उत्तर भारत खासकर पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश आदि में तो इस दिन अलग ही नजारा होता है।

करवाचौथ व्रत के दिन एक और जहां दिन में कथाओं का दौर चलता है तो दूसरी और दिन ढलते ही विवाहिताओं की नज़रें चांद के दिदार के लिये बेताब हो जाती हैं। चांद निकलने पर घरों की छतों का नजारा भी देखने लायक होता है।
Also Read: Karwa Chauth 2019: Karwa Chauth Shubh Muhurt, Date & Time | Karwa Chauth Katha

दरअसल सारा दिन पति की लंबी उम्र के लिये उपवास रखने के बाद आसमान के चमकते चांद का दिदार कर अपने चांद के हाथों से निवाला खाकर अपना उपवास खोलती हैं। करवाचौथ का व्रत सुबह सूर्योदय से पहले ही 4 बजे के बाद शुरु हो जाता है और रात को चंद्रदर्शन के बाद ही व्रत को खोला जाता है।

इस दिन भगवान शिव, माता पार्वती और भगवान श्री गणेश की पूजा की जाती है और करवाचौथ व्रत की कथा सुनी जाती है। सामान्यत: विवाहोपरांत 12 या 16 साल तक लगातार इस उपवास को किया जाता है लेकिन इच्छानुसार जीवनभर भी विवाहिताएं इस व्रत को रख सकती हैं। माना जाता है कि अपने पति की लंबी उम्र के लिये इससे श्रेष्ठ कोई उपवास अतवा व्रतादि नहीं है।


Also Read: Karwa Chauth: ये हैं करवा चौथ व्रत के 6 नियम और सावधानियां | Karwa Chauth Fasting Rules


Karwa Chauth Vrat 2019: करवा चौथ पर्व तिथि व मुहूर्त 2019





करवा चौथ 2019
17 अक्तूबर
करवा चौथ पूजा मुहूर्त- 17:46 से 19:02
चंद्रोदय- 20:20
चतुर्थी तिथि आरंभ- 06:48 (17 अक्तूबर)
चतुर्थी तिथि समाप्त- 07:28 (18 अक्तूबर)


Karva Chauth 2019 Vrat Guide: करवा चौथ में किन बातो का रखे ध्यान नहीं तो पति को हो सकता है नुकशान

Watch this video:-